हिन्दी चिट्ठा हलचल - २००८ अब समापन की ओर तेजी से अग्रसर है, किंतु जो महत्वपूर्ण विषय अभी तक छूटे हुए हैं उसके बिना इस महायज्ञ की पूर्णाहुति हो ही नही सकती । वैसे तो अभी भी कई महत्वपूर्ण विषय छोटे हुए हैं , पर सबसे महत्वपूर्ण विषय है तकनीकी चिट्ठों की चर्चा । इस विषय को मैं चिट्ठा- चर्चा के प्रारंभिक भागों में ही लेना चाहता था , लेकिन सबसे आखरी में लेना मुनासिब इसलिए समझा कि जो सबसे ज्यादा अहम् है उसे बाद में उल्लेख कर विशेष सम्मान दिया जाए ।

मेरी जानकारी में कई तकनीकी चिट्ठे हैं जो वर्ष-२००८ में धमाल मचाते रहे, मगर सबकी चर्चा करना संभव नही । तो आईये कुछ चिट्ठों पर प्रकाशित तकनीकी पोस्ट जो मुझे अत्यन्त उपयोगी लगी उसी की चर्चा करते हैं आज।

पहला चिट्ठा है "Raviratlami Ka Hindi Blog " इस ब्लॉग पर ०१ अक्तूबर को एक पोस्ट प्रकाशित हुयी " ये फीड क्या है ? ये फीड ? और,आपके चिट्ठे की पूरी फीड क्यों जरूरी है ?" दूसरा चिट्ठा है उन्मुक्त जिसपर १५ दिसम्बर को प्रकाशित "फ्रेमिंग भी ठीक नही .... । " इसी प्रकार छुट-पुट पर १३ दिसंबर को प्रकाशित "ओ एस-२/ जिंदा रहना चाहता है ... । "॥दस्तक॥ पर२२ अक्तूबर को प्रकाशित " चिट्ठे पर फाईल अप लोड कीजिये "। सुनो भाई साधो........... पर २७ अगस्त को कई भागों में प्रकाशित "ब्लॉग पेज को कैसे सजाएं ...... । "अंकुर गुप्ता का हिन्दी ब्लाग पर २४ अगस्त को प्रकाशित "अब उबंतू इंस्टाल बिना किसी दिक्कत के " । kunnublog - Means Total Entertainment पर १३ नवम्बर को प्रकाशित "ओपेरा मोबाईल को कंप्यूटर बनाता है और हिन्दी फिल्म देखे और ब्लागींग कंप्यूटर की तरह कर सकते हैं ..... ।" Pratham पर ०५ नवम्बर को प्रकाशित " File Sharing आपके Mobile से हीहिन्दी ब्लॉग टिप्स पर ३० अक्तूबर को प्रकाशित "सबसे आसान आरकाइव (सभी प्रविष्ठियां दिखाएं) "diGit Blog हिन्दी पर १६ अक्तूबर को प्रकाशित "एचटीसी टच एचडी की एक नई फीचर…।"Control Panel कंट्रोल पैनल पर २८ अगस्त को प्रकाशित "How to improve Apple iPhones Battery life?"e-मदद पर २६ अगस्त को प्रकाशित "कोई फ्री में वेबसाइट (डोमेन) दे तो थोड़ा सावधान रहें ।"नौ दो ग्यारह पर १९ अगस्त को प्रकाशित "गूगल पर बीजिंग २००८"समोसा बर्गर पर २८ अगस्त को प्रकाशित "अपने कंप्यूटर पर वर्डप्रेस इंस्टाल तकनीकी दस्तक पर ०९ अगस्त को प्रकाशित "आप का काम आसान बनाये.. " आदि प्रशंसनीय कही जा सकती है ।

वर्ष-२००८ में उपरोक्त चिट्ठों के अतिरिक्त और चिट्ठे भी थे , जिसपर अच्छी-अच्छी जानकारियां प्राप्त होती रही , वे महत्वपूर्ण ब्लॉग हैं - मानसिक हलचल...... /सारथी... /hindiblogosphere .../टेक पत्रिका.../ Blogs Pundit... /हि.मस्टडाउनलोड्स डॉटकॉम... /Vyakhaya... /दुनिया मेरी नज़र से - world from my eyes!!... /घोस्ट बस्टर का ब्लॉग... /ज्ञान दर्पण... /Cool Links वैब जुगाड़... /अक्षरग्राम... /लिंकित मन... /मेरी शेखावाटी... आदि चिट्ठों पर भी समय-समय पर सारगर्भित तकनीकी पोस्ट देखने को लगातार मिले हैं । जानकारियों से परिपूर्ण पोस्ट सृजन हेतु उपरोक्त चिट्ठाकारों को मेरी नए वर्ष में कोटिश: शुभकामनाएं !

समय की प्रतिबद्धता के कारण बहुत सारे तकनीकी ब्लॉग की चर्चा नही की जा सकी है , मगर यह कदापि न सोचा जाए कि उनके ब्लॉग पर सार्थक पोस्ट नही परोसी जाती । अगले और अन्तिम भाग में हम आपको बताएँगे कि कौन-कौन से ब्लोगर वर्ष- २००८ में नए ब्लोगर हेतु प्रेरणास्त्रोत रहे और किस ब्लोगर का योगदान हिन्दी ब्लॉग जगत में नई क्रान्ति लाने की दिशा में महत्वपूर्ण माना जा सकता है ...!

......अभी जारी है .../

9 comments:

  1. ....बहुत मेहनत की है आपने....तकनीकी जानकारी देनेवाले ब्‍लोगों को इकटठा एक जगह पर देखकर बहुत ही अच्‍छा लगा।

    उत्तर देंहटाएं
  2. भाई प्रभात जी ,
    आपने अभी तक १० भाग प्रकाशित किए , जसमे से ०९ भाग के अंतर्गत जिन चिट्ठों की चर्चा हुयी है उसमें उन चिट्ठों को सीधे लिंक किया गया आपके द्वारा लेकिन १० वें भाग में आपके द्वारा जिन चिट्ठों की चर्चा की गयी है उसमें लिंक ब्लोग्वानी और चिट्ठाजगत के माध्यम से दिया गया है !
    मैंने काफी सोचा की ऐसा क्यों किया आपने ?
    काफी देर तक गुरु ज्ञान की तरह मेरे मन-मस्तिस्क में हलचल होता रहा , तब मैं इस निष्कर्ष पर पहुंचा हूँ कि शायद ऐसा करके आप तकनीकी में सर्वोपरी एग्रीगेटर ब्लॉग वाणी तथा चिट्ठाजगत का अप्रत्यक्ष आभार व्यक्त किया गया है .....!
    आखरी पोस्ट का इंतज़ार रहेगा और नए ब्लोगर के लिए प्रेरणास्त्रोत ब्लोगर के सान्निध्य का सुख प्राप्त होगा , ऐसी आशा है .../
    आपको पुन: शुभकामनाएं !
    आपका-
    गीतेश

    उत्तर देंहटाएं
  3. आपकी इस मेहनतपूर्ण भगीरथ कार्य को मेरी अनंत शुभकामनाएं !

    उत्तर देंहटाएं
  4. आप अंतिम पोस्‍ट अलग से तो लगाएं ही
    सभी पोस्‍टों की मिलाकर एक लांबी पोस्‍ट भी बनाएं
    अलग अलग देखने से अच्‍छा होगा
    सब एक जगह ही लगातार मिल जाएं।

    आपसे ज्‍यादा प्रेरक और कौन होगा
    अपने को भूलिएगा मत
    यह है मेरा मत।

    उत्तर देंहटाएं
  5. बहुत बेहतरीन काम किया है आपने ..बहुत मेहनत से एक एक ब्लॉग के बारे में लिखा है ..

    उत्तर देंहटाएं
  6. आपके दशांक की प्रतीक्षा रहेगी.
    इस समीक्षा-यात्रा में आपने अत्यन्त ही ईमानदारी से चिट्ठों का उल्लेख किया. नये चिट्ठे की सम्यक विवेचना भी की. हम दसवें अंक में प्रेरणादायी ब्लोगर व नयी दिशा प्रदान करने वाले ब्लोगर का उल्लेख पढ़्ने के लिये उत्सुक हैं. सम्भव हो तो कुछ अत्यन्त प्रशंसित नये चिट्ठों व चिट्ठाकारों का उल्लेख भी कर दें जिनसे ब्लोग जगत को बहुत सारी संभावनायें दिखायी देती हैं.
    धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  7. काफी मेहनत कर रहे है.आप जारी रखे इसी तरह. इससे ब्लोग की लोकप्रियता मे इजाफा होगा

    उत्तर देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top