कहा जाता है ,कि आज का युग संचार क्रान्ति का युग है । फ़ोन अब एस्टेट्स सिंबल न होकर आवश्यकता की श्रेणी में आ चुका है । अब तो फोन के बिना जिंदगी अधूरी सी लगने लगी है । हर किसी को चाहिए फोन चाहे वह राजा हो या रंक । आज कोई भी ऐसा व्यक्ति आपको दिखायी नही देगा जिसके पास फोन न हो , यानी फोन नही तो लोन नही ।
.......मेरे एक मित्र हैं शैलेन्द्र सिंह , पेशे से सॉफ्टवेयर इंजिनियर हैं कहते हैं कि यदि रिश्तों के सॉफ्टवेयर में एहसास का पासवर्ड डाल दिया जाय तो इसकी तुलना किसी अन्य शिक्षा से की ही नहीं जा सकती ......अक्सर अजीबो-गरीब जानकारियां देना उनकी फितरत में शामिल है , मगर कभी-कभी काम की जानकारियां भी दे जाता है वह ......कल बात चीत के दौरान मुझे उसने कुछ ऐसी बातें बतायी जिसके बारे में मैं अब तक अनभिज्ञ था , आज मैं वही जानकारिया आपसे बांटने जा रहा हूँ जो है विचित्र किन्तु सत्य ........।

अमूमन आज के दौर में हर किसी के पास है मोबाइल फोन किसी के पास सस्ता तो किसी के पास महँगा और उसका मुख्य उद्देश्य होता है बात करना, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका मोबाइल फोन इमरजेंसी के दौरान आपके बेहद काम का साबित हो सकता है । मोबाइल से जुडी कई ऐसी बातें जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती लेकिन मुसीबत के बक्त यह मददगार साबित होती है ।



इमरजेंसी नंबर -दुनिया भर में मोबाइल का इमरजेंसी नंबर ११२ है । अगर आप मोबाइल की कवरेज एरिया से बाहर हैं तो ११२ नंबर द्वारा आप उस क्षेत्र के नेटवर्क को सर्च कर लें . ख़ास बात यह है कि यह नंबर तब भी काम करता है जब आपका कीपैड लौक हो !

जान अभी बाकी है- मोबाइल जब बैटरी लो दिखाए और उस दौरान जरूरी कॉल करनी हो , ऐसे में आप *३३७०# डायल करें , आपका मोबाइल फिर से चालू हो जायेगा और आपका सेलफोन बैटरी में ५० प्रतिशत का इजाफा दिखायेगा ! मोबाइल का यह रिजर्व दोबारा चार्ज हो जायेगा जब आप अगली बार मोबाइल को हमेशा की तरह चार्ज करेंगे !

मोबाइल चोरी होने पर- मोबाइल फोन चोरी होने की स्थिति में सबसे पहले जरूरत होती है , फोन को निष्क्रिय करने की ताकि चोर उसका दुरुपयोग न कर सके । अपने फोन के सीरियल नंबर को चेक करने के लिए *#०६# दबाएँ . इसे दबाते हीं आपकी स्क्रीन पर १५ डिजिट का कोड नंबर आयेगा . इसे नोट कर लें और किसी सुरक्षित स्थान पर रखें . जब आपका फोन खो जाए उस दौरान अपने सर्विस प्रोवाइडर को ये कोड देंगे तो वह आपके हैण्ड सेट को ब्लोक कर देगा !

कार की चाभी खोने पर - अगर आपकी कार की रिमोट केलेस इंट्री है और गलती से आपकी चाभी कार में बंद रह गयी है और दूसरी चाभी घर पर है तो आपका मोबाइल काम आ सकता है ! घर में किसी व्यक्ति के मोबाइल फोन पर कॉल करें ! घर में बैठे व्यक्ति से कहें कि वह अपने मोबाइल को होल्ड रखकर कार की चाभी के पास ले जाएँ और चाभी के अनलॉक बटन को दबाये साथ ही आप अपने मोबाइल फोन को कार के दरवाजे के पास रखें , दरवाजा खुल जायेगा ! है न विचित्र किन्तु सत्य ?

19 comments:

  1. जानकारी के लिए शुक्रिया...........
    आजमाएंगे तो पता चलेगा ऐसा होता है की नहीं

    उत्तर देंहटाएं
  2. जानकारी काम की है।

    आपने पोस्ट के साथ जो हाईलाईटर लगाया है, उसमें उसकी शब्दसीमा से अधिक शब्द डाल दिए हैं, इसलिए पोस्ट में शब्द व वाक्य गड्डमड्ड हो गए है। एडिट करके कुछ वाक्य हाईलाईटर से हटाकर उसे छोटा कर दें तो पोस्ट स्पष्ट हो जाएगी।

    उत्तर देंहटाएं
  3. अति महत्वपूर्ण जानकारी दी है आपने , आपका आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  4. काम की जानकारी दी है आपने , शुक्रिया!

    उत्तर देंहटाएं
  5. रविन्द्र जी आप तो बड़े काम के आदमी हैं।

    उत्तर देंहटाएं
  6. अच्‍छी जानकारी दी ... शुक्रिया।

    उत्तर देंहटाएं
  7. बहुत जरूरी काम की जानकारी. धन्यवाद.

    उत्तर देंहटाएं
  8. भारतीय नागरिक जी ,
    एक-दो बार और कोशिश करके देखें !

    उत्तर देंहटाएं
  9. रविन्द्र जि मै सिर्फ़ तुम्हरा मुह देखके जानकारी के लिए शुक्रिया,काम की बातें बताने का शुक्रिया,अति महत्वपूर्ण जानकारी दी है आपने , आपका आभार,
    रविन्द्र जी आप तो बड़े काम के आदमी हैं .
    नहि बोलुगा आप मुझे ये बतओ कभी ऐक बार भी आप्ने ११२ पे बात कि है कभी कि हो तो बतओ नही तो आप सभी सुक्रिया तिपियाने वाले ही बतओ और अभी ११२ लगाओ जरा और देखो कौन सा बात होता है यार हद होती है लिखने और तिपियाने कि आप्का कौन सा अलग connection है

    उत्तर देंहटाएं
  10. ja network tower rahega he nahi to kaha se aayega kya ye 112 koi tower lagayega kya??????????/

    उत्तर देंहटाएं
  11. राम खेलावन जी ,
    गुस्सा क्यों कर रहे हैं आप ? ११२ नंबर का प्रयोग तब करें जब आप कवरेज एरिया के बाहर हों और उस क्षेत्र के नेटवर्क को सर्च करने की आप आवश्यकता महसूस कर रहे हों ......कवरेज एरिया में रहते हुए इस नंबर की क्या आवश्यकता ?
    कभी -कभी ऐसा भी होता है जब आपके मोबाइल में टावर दिखाता ही नहीं ....ऐसे में नेटवर्क सर्च करने की आवश्यकता महसूस होती है और आप इस इमरजेंसी नंबर का इस्तेमाल नेटवर्क सर्च करने के लिए करते हैं .../

    उत्तर देंहटाएं
  12. ye maine kisi akhbaar me kuch dino pahle padhi thi kaam ki lagi thi par akhbaar sahejna bhool gai , aapke mitra ka dhanyavaad jo ye baat unhone aapko batai aur aapka bhi dhanyavaad jo aapne baanti :)

    उत्तर देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top