आज के इस महत्वपूर्ण विश्लेषण से पूर्व बात करते हैं पिछले वर्ष की २६/११ की घटना से, मुम्बई में हुयी आतंकवादी घटना से पूरा विश्व थर्रा गया था अचानक ....सबसे पहले हम उन शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जो असमय हमसे -आपसे जुदा हो गए ।


...जी हाँ वही ओम आर्य जिसने ०८ अक्टूबर २००८ को अपने ब्लॉग मौन के खाली घर से अपने उपस्थिति का शंखनाद किया और अगले ही वर्ष २००९ के ग्यारह महीनों में १८४ पोस्ट लिखने का गौरव हाशिल किया है .....सबसे पहले आईये इस नए किन्तु जुझारू चिट्ठाकार के जज्बे को सलाम करते है ....

जिस समय पूरे विश्व में आतंक का वातावरण कायम था , बिहार के सीतामढ़ी जैसे छोटे से जनपद मुख्यालय में एक नया चिट्ठाकार हिंदी ब्लॉग जगत में नए सिरे से धमाल मचाने को बेताब था .....उसकी सृजनात्मकता करवटें ले रही थी और मौन के खाली घर में फूट रहे थे स्वर ओम आर्य के ....यह चिट्ठाकार निश्चित रूप से आने वाले समय में अपनी सृजनात्मकता से हिंदी चिट्ठाकारी को नयी पहचान देने में सफल होगा , ऐसी आशा है !



दो प्रसिद्ध ब्लॉग-एग्रीगेटर चिट्ठाजगत और ब्लॉगवाणी की पेज़रैंक का अवलोकन करते हुए हिन्दी के ब्लॉग और ब्लॉग एग्रीगेटरों के पेज़ रैंक पर गहन पड़ताल के बाद यह स्पष्ट होता है कि मशहूर ब्लॉगर रवि रतलामी का हिन्दी ब्लॉग आगे है ...इसी क्रम में शीर्ष पर हैं -'नौ दो ग्यारह' हिन्दिनी (यानी फुरसतिया, ईस्वामी), मोहल्ला, उड़न तश्तरी, हिन्द-युग्म का कविता पृष्ठ, अज़दक, सारथी, एक हिंदुस्तानी की डायरी, मेरा पन्ना, रचनाकार, शब्दों का सफर, मसिजीवी, जोगलिखी, उन्मुक्त, शिवकुमार मिश्र और ज्ञानदत्त पाण्डेय का ब्लॉग, यूनुस ख़ान का हिंदी ब्‍लॉग : रेडियो वाणी ----yunus khan ka hindi blog RADIOVANI, प्रत्यक्षा, चिट्ठा चर्चा, एक शाम मेरे नाम, घुघूतीबासूती, जो न कह सके, समाजवादी जनपरिषद, गत्यात्मक ज्योतिष्, काकेश की कतरनें,.......इत्यादि , जैसा कि आप सभी को विदित है गूगल की पेज रैंक 10, याहू की 9 तथा एमएसएन और एवोएल की पेज़-रैंक क्रमशः 8-8 है।।

मगर जब ब्लोगवाणी के अनुसार सबसे ज्यादा पढ़े गए पोस्ट पर नज़र डालते हैं तो दृश्य कुछ और सामने आता है -पहले स्थान पर तब तो हर स्त्री, हर पत्नी हर माँ वेश्या है मसिजीवी जी ( अपना घर ) और उसके बाद क्रमश: संपादक पर बलात्कार का आरोप ? (विरोध ) इस्‍लाम का संदेश आतंक मचाओ हूर मिलेगी ( महाशक्ति) अथातो जूता जिज्ञासा-14 (इयता) स्वाईन फ्लू --- जितना हो सके बच लें। (मिडिया डॉक्टर) चुनाव के नतीज़ों ने जी खट्टा कर (कबाड़खाना) आप किस ब्रांड के आतंकवादी के हाथ मरना पसंद करेंगे ? ( घुघूती बासूती ) हिन्दुत्ववादी ब्लॉगरों से परहेज, नामवर सिंह का आतंक और सैर-सपाटा यानी इलाहाबाद ब्लॉगर सम्मेलन… ( महाजाल पर सुरेश चिपलूनकर ) अथ चूतिया नंद कथा ( मेरी छोटी सी दुनिया ) धन्यवाद साथियो ! ( स्वप्न लोक ) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की कीमत ( शिव कुमार मिश्र और ज्ञान दत्त पण्डे का ब्लॉग ) आउटलुक का सेक्स संस्करण

( क़स्बा ) पसंद न कर पाने के बहाने का अंत- नया ब्‍लॉगवाणी विज़ेट ( मसिजीवी )
ब्लॉग जगत के बलात्कारी ब्वायज़ ( चोखेर वाली ) महफूज़ भाई के प्यार कि दास्ताँ... इंटरवल के बाद का शेष ( मसि कागद ) अनचाही मोबाइल फोन कॉल की लोकेशन का पता लगाइए.. ( हिंदी ब्लॉग टिप्स ) नए ब्‍लागर के स्‍वागत में उसके द्वारा की गयी चोरी का पर्दाफाश ( गत्यात्मक ज्योतिष )
औरतों के जननांग पर फहरा दो विजय की पताका ( चिटठा चर्चा ) भारतीये संस्कृति के पतन मे आप का कितना हाथ हैं शास्त्री जी ( नारी ) हे भीष्म पितामह, हम ब्लॉगर नहीं, पर वहां थे… ( शब्दों का सफ़र ) नरेन्द्र मोदी के दस अवगुण ( जोग लिखी ) चाहता तो बच सकता था, मगर कैसे बच सकता था (चर्चा हिन्दी चिट्ठों की !!!)... छि: यादव जी, आप कैसे साहित्‍यकार हैं जी!!! ( मोहल्ला ) समीर भाई को साधुवाद! ( निर्मल आनंद ) ब्लागिंग की जूतम पैजार और एग्रीगेटरों की भूमिका -ये लोग (क्वचिदन्यतोअपि..........! ) किसी ने देखा तो नहीं! ( उड़न तश्तरी ) अरविन्द जी की इस टिप्पणी ने बहुत hurt किया ( ममता टी वी ) जिनका पहले से ही छोटा है, या काला है, वे यहाँ न देखें ( जिंदगी के मेले ) क्या यादव जी के चुरट सुलगाने को भी जायज कहेंगे आप? ( मेरी छोटी सी दुनिया ) विषाक्त मन ऐसे होते हैं :-( विवादीत पोस्ट और टिप्पणी : "चोखेरबाली" पर (lavanyam-antarman )
हिन्दी ब्लॉग सर्वेक्षण : परिणाम हाजिर हैं (Raviratlami Ka Hindi Blog ) परिचयनामा : श्री नीरज गोस्वामी (ताऊ डॉट इन ) आरती ओम् जय जगदीश हरे का सच..... आईये जानें इसको (मेरी रचनाएँ ) कुहासा (ज्ञानदत्त पाण्डेय की मानसिक हलचल ) ...इत्यादि !

चर्चा अभी जारी है .....मिलते हैं एक छोटे से विराम के बाद ...!

15 comments:

  1. आपके ब्लॉग का नया लुक काफी अच्छा है और आपकी चिट्ठा चर्चा जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है , मन में कौतुहल पैदा कर रही है की आखिर कौन वर्ष के ५० शीर्ष चिट्ठाकारों में शुमार होगा ? अच्छा लगा पढ़कर , आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  2. वैसे रविन्द्र जी के द्वारा प्रयुक्त पांच फोटो की
    प्रस्तुतीकरण से यह स्पस्ट हो रहा है की
    उड़न तश्तरी, मानसिक हलचल, सारथी,
    रवि रतलामी और मोहल्ला में से कोई
    एक होगा वर्ष का शीर्ष चिट्ठाकार ....सारगर्भित विश्लेषण के लिए ढेरों बधाईयाँ!

    उत्तर देंहटाएं
  3. वाह ! तरीका भी गजब है और प्रस्तुति भी अनोखी । आभार ।

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत श्रमसाध्य काम कर रहे हैं मित्र! बहुत सार्थक!

    उत्तर देंहटाएं
  5. सार्थक शब्दों के साथ अच्छी चर्चा, अभिनंदन।

    उत्तर देंहटाएं
  6. सार्थक और
    सारगर्भित चर्चा , बधाईयाँ!

    उत्तर देंहटाएं
  7. बड़ी मेहनत और लगन स्पष्ट उजागर है...जारी रहिये.

    उत्तर देंहटाएं
  8. आपकी मेहनत साफ दिख रही है .. अपने ब्‍लॉग को यहां पर देखकर खुशी हुई .. लेकिन मेरा लिंक सुधार दें .. मेरे पुराने ब्‍लॉग का लिंक बन गया है !!

    उत्तर देंहटाएं
  9. बहुत बढ़िया बहुत मेहनत से लिखा है आपने यह शुक्रिया

    उत्तर देंहटाएं
  10. बिलकुल सटीक और सार्थक !!!
    तथ्यात्मक ........और ....सारगर्भित विश्लेषण के लिए ढेरों बधाईयाँ!



    हम भी चेक करते हैं अपना गूगल पेज रैंक ?

    उत्तर देंहटाएं
  11. अरे मेरा तो पेज रैंक 4 दिखा रहा है !!! शायद कोई गड़बड़ है ?

    उत्तर देंहटाएं
  12. अरे मेरी पिछली टिप्‍पणी को प्राईमरी के मस्‍टर जी की टिप्‍पणी समर्थन करती देख रही है।

    उत्तर देंहटाएं
  13. अनूठा विश्लेश्ण....ज्यादा समय दे नहीं पाता ब्लौग में तो यहाँ पर कुछ बेहद ही दिलचस्प पोस्टों के लिंक मिल गये आज।

    उत्तर देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top