आज वीन वर्ष का नवीन दिन , तो क्यों न एक ऐसे नवीन प्रकाश की बात की जाए जो वर्ष-२००९ के आखिरी चार महीनों में सर्वाधिक ४१३ पोस्ट लिखने का गौरव हासिल किया है । यानि प्रत्येक दिन औसत तीन पोस्ट से ज्यादा । चिट्ठाकार हैं नवीन प्रकाश और चिटठा है हिंदी टेक ब्लॉग

आप कहेंगे कि यह उपलब्धि हासिल करने के बावजूद इस चिट्ठाकार की चर्चा हिंदी ब्लॉग विश्लेषण श्रंखला के अंतर्गत क्यों नहीं की जा सकी ?

दरअसल बात यह है ,कि यह चिट्ठा अगस्त के आखिरी सप्ताहांत में हिन्दी ब्लॉग जगत का हिस्सा बना और परिकल्पना के विश्लेषण में उन्ही चिट्ठों की चर्चा हो सकी जो मई-जून तक अस्तित्व में आ चूका था । जैसे-जैसे परिककल्पना का विश्लेषण आगे बढ़ रहा था हिंदी चिट्ठाकारी में नवीन संभावनाओं का यह नवीन प्रकाश उपलब्धियों के एक नए आयाम को गढ़ने की दिशा में अग्रसर था ।

परिकल्पना के विश्लेषण में सर्वाधिक सक्रीय क्षेत्र छत्तीसगढ़ के सक्रीय शहर रायपुर के खरोरा के रहने वाले नवीन प्रकाश २४ अगस्त को अपना नया चिटठा हिंदी टेक ब्लॉग लेकर आये और ब्लॉग जगत को समर्पित करते हुए कहा कि "बस एक कोशिश है -जो थोडी बहुत जानकारियां मुझे है मैं चाहता हूँ कि आप सभी के साथ बांटी जाए। "

आज जब हिंदी चिट्ठाकारी अत्यंत संवेदनात्मक दौर से गुजरते हुए व्यापकता की ओर अग्रसर है तकनीकी जानकारी बांटने वाले इस नए चिट्ठाकार के उद्देश्यपूर्ण विचार का स्वागत हम सभी को मिलकर करना चाहिए और उनकी जानकारियों से अपना ज्ञानवर्द्धन करते हुए हिंदी ब्लोगिंग में पूरी दृढ़ता के साथ अपना-अपना कदम बढ़ाना चाहिए ।
मेरी यही शुभकामना है कि यह चिट्ठा दीर्घायु हो और अपने महत्वपूर्ण विचारो /जानकारियों से हिन्दी चिट्ठाकारी को समृद्ध करे । साथ ही ऐसे चिट्ठाकार जो तकनीकी दृष्टि से काफी पीछे हैं उनका मार्गदर्शन करते रहे ।
हिन्दी चिट्ठाकारी के इस नवीन प्रकाश को उसके उपलब्धिपरक नवीन प्रयास के लिए कोटिश: बधाईयाँ !

17 comments:

  1. "मेरी यही शुभकामना है कि यह चिट्ठा दीर्घायु हो और अपने महत्वपूर्ण विचारो /जानकारियों से हिन्दी चिट्ठाकारी को समृद्ध करे।"

    हमारी भी यही शुभकामना है!

    आप तथा आपके परिजनों के लिये नववर्ष मंगलमय हो!

    उत्तर देंहटाएं
  2. आप सब को सपरिवार नववर्ष की हार्दिक शुभकामनाऎँ!!

    उत्तर देंहटाएं
  3. हमारी शुभकामनाएँ भी प्रेषित हों.


    वर्ष २०१० मे हर माह एक नया हिंदी चिट्ठा किसी नए व्यक्ति से भी शुरू करवाने का संकल्प लें और हिंदी चिट्ठों की संख्या बढ़ाने और विविधता प्रदान करने में योगदान करें।

    - यही हिंदी चिट्ठाजगत और हिन्दी की सच्ची सेवा है।-

    नववर्ष की बहुत बधाई एवं अनेक शुभकामनाएँ!

    समीर लाल

    उत्तर देंहटाएं
  4. 'naveen' ke kaam par 'prakash' dalane ki 'parikalpana' karane vala shakhsh vahi ho sakata hai, jisake paas sadbhavanaon ka ''prabhat'' ho. naye varsh ki badhai...shubhkamanaye.

    उत्तर देंहटाएं
  5. रजनीश उपासने, रायपुर1 जनवरी 2010 को 7:59 pm

    छत्तीसगढ़ का ही एक और ब्लॉग है जो पिछले 26 माह से लगातार सक्रिय है और प्रतिदिन 3 से अधिक औसत रखते हुए इस पर अब तक 2374 पोस्ट आ चुकी है। नाम है अदालत। लिंक है http://adaalat.blogspot.com/

    उत्तर देंहटाएं
  6. आपको और सभी पाठकों को नववर्ष मंगलमय हो.

    उत्तर देंहटाएं
  7. बधाई और शुभकामनयें मेरी और से भी बजरिये आपके

    उत्तर देंहटाएं
  8. नवीन प्रकाश जी की सक्रियता आश्वस्त करती है !
    हमारी भी शुभकामनायें !

    उत्तर देंहटाएं
  9. हर शांत तापस सम्मान का अधिकारी होता है। मैंने इनके ब्लॉग से बहुत सीखा है और जो लोग कम्प्यूटर ज्ञान में अपने को अनाड़ी समझते हैं, उन्हें भी नियमित रूप से यहाँ आना चाहिए।
    शुभकामनाएँ।

    उत्तर देंहटाएं
  10. आपने नवीन वर्ष के नवीन दिवस पर एक ऐसे नवीन प्रकाश से परिचय कराया है , जो सचमुच संभावनाओं का नवीन प्रकाश है , बधाईयाँ !नवीन वर्ष की शुभकामनाओं के साथ .../

    उत्तर देंहटाएं
  11. नववर्ष की बहुत बधाई एवं अनेक शुभकामनाएँ!

    उत्तर देंहटाएं
  12. बहुत बहुत धन्यवाद रविन्द्र प्रभात जी

    और अन्य पाठको का भी, नए वर्ष पर आपके इस लेख से और प्रयास कर ब्लॉग को बेहतर बनानने की नयी ऊर्जा मिली है ।

    पुनः आप सभी का कोटिशः धन्यवाद

    उत्तर देंहटाएं
  13. mere blog ko bhi jagah de mera blog bhi takniki ko smarpit he plz

    http://hiteshnetandpctips.blogspt.com

    उत्तर देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top