मेरे लिए आजादी के मायने:
मेरे विचार से सही आजादी वही है जब हम सामाजिक नियमों का पालन करते हुए खुशहालीपूर्वक जीवन यापन कर पायें.

आजादी का अर्थ यह कतई नहीं होना चाहिये कि आपका जो भी मन आये, वो करें और कोई कुछ कहे न, भले ही उसे इसकी वजह से किसी और को कितनी तकलीफ उठाना पड़े. स्ट्रीट लाईट फोड़ देना, सार्वजनिक सम्पत्ति को अपनी मांगों के लिए नुकसान पहुँचाना, लोगों के साथ अभद्र व्यवहार करना आदि तो कतई आजादी के दायरे में नहीं आते. अनुशासन और नियम एवं कानून की मर्यादा में रहते हुए बिना किसी रोक टोक एवं भय के जीवन यापन कर पाना ही सही मायने में आजादी का निहितार्थ है.

पीर पराई समझ सको तो
जीवन भर आजाद रहोगे..
वरना तुम बर्बाद रहोगे.
()समीर लाल


आज आजादी के नाम पर चाहे वो व्यक्तिगत हो या अभिव्यक्ति की, किस तरह का तांडव हो रहा है, वो किसी से छिपा नहीं है और न ही इस हेतु कोई उदाहरण देने की जरुरत है. मैं इन हालातों को आजादी नहीं मानता बल्कि रसूकदारों, पूँजीपतियों एवं बाहुबलियों की तानाशाही, भय और कुंठा में पलता समाज मानता हूँ जो भले ही खुद को आजाद समझता हो लेकिन वो मात्र एक हालातों से समझौता किए जीवन यापन को मजबूर है.

जब तक सर्व जन शिक्षित नहीं होंगे, जब तक अमीरों और गरीबों के बीच बढ़ता फासला कम नहीं जायेगा, जब तक सभी को दो जून की रोटी नहीं नसीब होगी, तब तक एक आजाद देश की परिकल्पना, जहाँ सभी लोग खुशहालीपूर्वक अपने अधिकारों का बेधड़क उपयोग करते जीवन यापन कर सकें, पूरी नहीं हो सकती, ऐसा मेरा मानना है. सबसे पहली जरुरत सभी को शिक्षित करने की है और गरीबी मिटाने की. यही आजाद देश की परिकल्पना की पहली सीढ़ी है.

समीर लाल

(वर्ष-२०१० के श्रेष्ठ चिट्ठाकार )

http://udantashtari.blogspot.com/

===========================================================

आपके लिए आज़ादी के क्या मायने है ? शीर्षक के अंतर्गत आयोजित इस परिचर्चा में श्री समीर लाल जी की सारगर्भित टिप्पणियों के बाद आईये आगे बढ़ाते है अगले चिट्ठाकार की राय जानने के लिए , किन्तु एक अल्प विराम के बाद !

7 comments:

  1. बहुत ही बढ़िया व सार्थक प्रस्तुती ...

    उत्तर देंहटाएं
  2. मेरे विचार से सही आजादी वही है जब हम सामाजिक नियमों का पालन करते हुए खुशहालीपूर्वक जीवन यापन कर पायें.
    मूल मन्त्र
    बहुत बढ़िया लेख.

    उत्तर देंहटाएं
  3. स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आप एवं आपके परिवार को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ!

    उत्तर देंहटाएं
  4. बहुत सुन्दर और सार्थक अभिव्यक्ति

    उत्तर देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top