दैनिक हिन्दुस्तान, लखनऊ,27.07.2012
लखनऊ (वरिष्ठ संवाददाता) देश व विदेश के ब्लॉगर अगले महीने लखनऊ मे जुटेंगे । नए मीडिया के सामाजिक सरोकार पर बात करेंगे । इस बहस-मुहाबिसे मे पिछले कुछ दिनों से चर्चा के केंद्र मे रहे इस नए मीडिया पर मंथन होगा। साथ ही सकारात्मक ब्लोगिंग को बढ़ावा देने वाले 51 ब्लॉगरों को 'तस्लीम परिकल्पना सम्मान-2011' से नवाजा जाएगा । साथ ही हिंदी ब्लोगिंग दशक के सर्वाधिक चर्चित पांच ब्लोगर और पांच ब्लॉग के साथ-साथ दशक के चर्चित एक ब्लोगर दंपत्ति को भी परिकल्पना समूह द्वारा सम्मानित किया जाएगा ।  

  यह सम्मान 27 अगस्त को राय उमानाथ बली प्रेक्षागृह मे आयोजित अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन मे दिये जाएँगे। इस अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन का आयोजन तस्लीम व परिकल्पना समूह कर रहा है । सम्मेलन मे कई गंभीर विषयों पर चर्चा होगी । जैसे कि ब्लॉग, वेबसाईट, वेब पोर्टल,सोशल नेटवर्किंग साइट के सहारे अभिव्यक्ति की आज़ादी के नए द्वार के रूप मे अवतरित होने वाला मीडिया सामाजिक बंधनों को तोड़ने मे मुख्य भूमिका निभा रहा है। लेकिन अक्सर यह भाषायी मर्यादाओं व निजता के अधिकारों को छिन्न-भिन्न करता प्रतीत होता है ।

कहीं यह मीडिया आज़ादी के नाम पर गलत चीजों को तो बढ़ावा नहीं दे रहा है । यह एक अहम सवाल है जैस्पर मंथन होगा । सम्मेलन मे मीडिया से जुड़े देश-विदेश के अहम हस्ताक्षरों को बुलाया गया है । सकारात्मक ब्लोगिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस आयोजन को तीन सत्रों मे रखा गया है। पहले सत्र मे 'नए मीडिया की भाषाई चुनौतियाँ' दूसरे सत्र मे 'नए मीडिया के सामाजिक सरोकार' एवं तीसरे सत्र मे 'नया मीडिया दशा-दिशा-दृष्टि' पर विचार रखे जाएँगे ।

(दैनिक हिन्दुस्तान के लखनऊ संस्करण में प्रकाशित समाचार से साभार )

5 comments:

  1. kyaa dilli mae aap kaa koi contact haen ravindra ji jisae kuchh hindi ki pustake dae dii jaaye is puruskaar samaroh me dr manjulata singh ki taraf sae
    mujha sae email par sampark kar saktae haen

    उत्तर देंहटाएं
  2. हाँ, क्यों नहीं रचना जी। दिल्ली मे अविनाश वाचस्पति जी रहते हैं जो इस कार्यक्रम के आयोजन समिति के महत्वपूर्ण सदस्य हैं । आप उनसे निम्नलिखित ई-मेल पर संपर्क कर सकती हैं अथवा निम्नलिखित मोबाइल न. पर भी ।
    e-mail id- "Avinash Vachaspati" ,

    mobile n. 9718750843

    उत्तर देंहटाएं
  3. blog jagat ke ek mahatwapurn ayojan ke ham bhi hissedar banana chahenge....

    उत्तर देंहटाएं
  4. क्या ये आयोजन सिर्फ आमंत्रित लोगो के लिए है,

    उत्तर देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top