कहते हैं दीपक बाबा - 'कि खबरें कहीं से भी आ सकती हैं, कुछ खबरें आपको बेचैन कर देतीं हैं, और बन्दा बक बक करने लग जाता है - यही बाबा की बक बक है.... ' सुना,सुनती गयी और इस बक बक की समिधा उठा लायी मन की अग्नि के लिए -

दीपक बाबा की बक बक: दादी माँ की दो कहानियाँ

एक लघु कथा है, जो गुज़रे जमाने में हर दादी माँ किशोर पोते को सुनाती थी.. मकसद एक होता था, कि बच्चा संस्कारित बने. शादी के बाद भी माँ बाप को भूले नहीं जिन्होंने बड़े जतन से उसे पाल पोस कर बड़ा किया.

वो ज़माना ही ऐसा था जब दस्तूर को मानना पड़ता था, हर समर्थवान की एक रखैल होती थी. और जो लोग रखैल नहीं रख सकते थे वो वैश्या का सहारा लेते. बाबु साहेब भी ऐसे थे... इज्ज़तदार मगर पैसे से कमज़ोर, एक वैश्या से दिल लगा बैठे.... अब तक कोई दिक्कत नहीं थी. जैसा की पेशा ही था, कि वैश्या से कई लोग दिल लगाते थे, पर इस मामले में एक पेच था... वो वैश्या इस बाबु साहेब से दिल लगा बैठी थी.

बाबु साहेब तो वैश्या के संपर्क में बस अपना दिल बहलाने को जाते, पर वैश्या के मन में कई अरमान - कई सपने जी उठे थे - अपना बच्चे, अपना मकान, गिरहस्थी... आयदा-इलाय्दा.

सपने कैसे सच होंगे, गिरहस्थी कैसे चलेगी. शाम को घर में लौटना.. जो कमा कर लाना उसी को देना, बच्चों को पुच्क्कारना.. कैसे. गर धंधा छोड़ कर इसके साथ चल दी ... और बाबु साहेब ने बीच बाजार छोड़ दिया तो... आजमाना चाहिए.

अगले दिन जब बाबू साहेब, वैश्या के कोठे पर पहुंचे तो, उसने बड़े प्यार से उसके कमीज़ के बटन बंद करते हुए कहा
सुनिए, सुनते है,
सुनो.... जैसे की तुम्हे मुझ से प्यार है,अब मैं भी तुम्हे चाहने लगी हूँ... चाहती हूँ कि कहीं दूर चल दूँ तुम्हारे साथ... और इत्मीनान से जिंदगी बसर करूँ,
तो, तो इसमें दिक्कत क्या है, चलो अभी चलो... मैं भी इस बदनाम कोठे पर आ आ कर थक गया हूँ, चलो जहाँ चाहोगी वहीँ चलेंगे.

ठीक है, पर इस से पहले तुम्हे एक इम्तिहान देना पड़ेगा.
क्या
तुम अपनी माँ के साथ रहते हो, तुम उस विधवा के एकमात्र पुत्र हो, इस दुनिया में तुम दोनों का एक दूसरे के सिवाए कोई नहीं, पर मैं चाहती हूँ कि इस बेदर्द दुनिया में हम दो ही रहें, जिसमे तीसरे की कोई जगह न हो...
तो
तो, इसके लिए एक काम करो, तुम अपनी माँ का ह्रदय काट कर मेरे पास ले आओ... फिर मैं तुम्हारे साथ चल दूंगी...
इत्ती सी बात, नो प्रोब. कल ही ला देता हूँ, पर मेरी जान उसके बाद तो तुम बस मेरी ही हुई न.
हां,... वो मुस्कारती, होंठो को दांत से काटी चल दी.
बाबु साहेब भला बुरा सोचते घर पहुंचे... माँ बैठी इन्तेज़ार में थी, कि बेटा आये और वो खाना परोस कर रसोई समेत ले. पर बाबु साहेब को कहाँ भूख... आते ही वो बोल माँ आज तुम्हारा ह्रदय चाहिए...
माँ के आँखों में आंसू थे, बोली बेटा ठीक है पहले खाना खा ले, फिर मेरा ह्रदय भी ले लेना...
नहीं माँ, खाना वाना कुछ नहीं
ठीक है बेटा, जैसे तुम्हारी मर्ज़ी.
और बाबु साहेब में छुरा माँ की गर्दन पर कसाई मानिन्द चला दिया... जल्दबाजी में ह्रदय लेकर तुरंत भागे... भागते भागते रास्ते में ठोकर खा कर गिर पड़े.. उसकी झोली से माँ का ह्रदय छिटक दूर जा गिरा ...
और गिरते ही आवाज आई,... “बेटा तू ठीक तो है”
हाय हाय ये मैंने क्या कर दिया. एक वो वैश्या जिसने मेरी माँ का ह्रदय माँगा, और एक मेरी माँ – जो मरने के बाद भी मेरी चिंता कर रही है...

“माँ का दिल बस माँ का दिल होता है”

अब एक दूसरा किस्सा...

एक श्रापित गृस्थ थे, श्राप ये कि घर में हर प्राणी को दो रोटी मिलेंगी – न इससे कम न इससे ज्यादा. पहली पत्नी अपनी दो बेटियां छोड़ कर चल बसी थी. सो ग्रुस्थी निभाने के लिए श्रापित ने दूसरी शादी कर ली. चूल्हा जला कर पुरे परिवार को खाना खिलाने के पश्चात बचेखुचे से खाना ये परम्परा समाज में थी. पर यहाँ एक पेच था कि पत्नी चटोरी थी. गृह स्वामी दो रोटी खाएं और वो भी दो ... पर गोलोक वासी पूर्व गृह स्वामिनी की बेटियां भी दो-दो रोटी खाएं ये उसे नागवार गुजरता था. उसने उसी श्रापित गृस्थ से कहा कि तुम इन दोनों बेटियों को जंगल में छोड़ आओ, उसके बाद इनके हिस्से की दो-दो रोटियां भी हम खाया करेंगे.
 श्रापित तो श्रापित ही था, इसलिए बात उसको जम गयी... गर ये दोनों घर न हों तो आठ रोटी आयेंगे, और हम दोनों चार चार रोटी खायेंगे.
अगले दिन वो दोनों बेटियों से बोला कि चलो जंगल चलते है... लकड़ी चुनने.. कहीं दूर जंगल में वो उन दोनों को ले गया.... बहुत दूर, जहाँ से ये वापिस न सके.
और वहीँ सुस्ताने बैठ गया, बोले बेटियों, तुम यहाँ लड़की बीन लो, मैं थोडा सुस्ता लूं,
दोनों लड़कियां लकडियां बीनने में व्यस्त हो गयी, तो उसने चुपके से अपनी चीची (छोटी) ऊँगली काट कर उहीं रख दी. उस चीची ऊँगली से आवाज आती रही, “बेटी तुम लकडियाँ चुनो, मैं आराम करता हूँ,” लड़कियां व्यस्त रही.
और वह श्रापित गृस्थ चल कर दूसरी पत्नी के पास आ गया.
पर उस दिन भी दोनों को दो-दो रोटी ही मिली. दूसरी पत्नी ने समझाया ... अभी उन दोनों की परछाई यहीं है न इसलिए कुछ दिन तक दो दो रोटी ही मिलेंगे. उसके बाद हम चार चार रोटी खायेंगे.
महीने साल बीत गए. पर उनको वो दो दो रोटी भी धीरे धीरे कम होती गयी... एक दिन ऐसा आया.. उनको अन्न का दाना भी नहीं मिलता. श्रापित गृस्थ को बहुत पश्चाप हुआ, उसे लगा जब दोनों लड़कियां घर में थी तो कम से कम दो रोटी तो मिलती थी. एक दिन वो अपनी बेटियों को ढुंढने का संकल्प कर जंगल में लकड़ी बीनने जंगल गया ... लकड़ी नहीं मिली ... वो काफी दूर जंगल के दुसरे छोर तक निकल गया... वहाँ पहुँच कर उसके के आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहा.
वहाँ दो महल जगमगा रहे थे, दरबान बाहर टहल रहे थे...
दरबान ने बताया, कि हमारे सेठ के दो बेटे किसी कारण सेठ से लड़ झगड जंगल में भाग गए. और इस जंगल में दो कन्याओं से वो मिले. इन दोनों को उन जगली कन्याओं से प्रेम हो गया. अत: उन्ही के साथ गन्धर्व विवाह कर रहने लगे. उधर सेठजी भी बिना बेटों के बेचैन हो उठे, और जब उन्होंने अपने बेटों की खोज खबर में लठैत दोड़ये तो उन्होंने आकार इस बाबत सुचना दी कि तुम्हारे दोनों बेटे शादी कर के तुम्हारी बहुओं के साथ जंगल में रह रहे हैं. सेठ जी, घोडा गाढ़ी सभी तामझाम कर के जंगल तक पहुंचे और घर चलने की जिद्द करने लगते. बहूँ बोली कि हमारे पिता कभी भी हमें ढूंढते आ सकते है... हम यहीं रहेंगी... वो उन्होंने ये दो महल यहाँ बना दिए. अब सेठजी के बेटे-बहुएं कभी भी यहाँ रहने आ जाते हैं. बाकि समय में हम यहाँ रहते है कि कभी पिता जी आयें तो हम मिल लें.
श्रापित गृस्थ भारी मन से घर गया. पत्नी से खूब लड़ा.... 
"पता नहीं भगवान... किसके भाग से हम क्या खाते है. मेरी वो दोनों बेटियां जब तक घर में थी वो तो कम से कम हमें भूखे नहीं सोना पड़ता था."
दादी माँ की इस कहानी का निष्कर्ष मैंने ये निकला कि-

“हर औलाद का अपना भाग्य होता होता” बच्चों को पढाने में उन पर खर्च करने में कभी कोफ़्त नहीं करनी चाहिए.

जै सिया राम बाऊ जी.

My Photoकिसी गावं में एक सास और बहू रहती थी . सास बहुत दुस्ट थी और अपने बहू को बहुत सताती थी . बहू बेचारी सीधी साधी सास के अत्याचारों को सहती रहती थी . एक दिन तीज का त्यौहार था बहू अपने पति की लम्बी उम्र के लिए ब्रत थी . मुहल्ले की सभी औरते अच्छे अच्छे पकवान बना रही थी . नए नए कपड़े पहन कर और सज सवार कर मन्दिर जाने की तैयारी कर रही थी .

पर सास ने अपनी बहू से कहा - अरे कलमुही तू बैठे बैठे यहाँ क्या कर रही है जा खेत में मक्का लगा है , कौवे और तोते फसल नस्ट कर रहे है जा कर उन्हें उडा. बहू ने कहा माँ आज मेरा ब्रत है मै तो पूजा की तैयारी कर रही थी, आज मुझे मन्दिर जाना है . सास ने कहा - तू सज सज सवर कर मन्दिर जा कर क्या करेगी, कौन सा जग जित लेगी , बहू को गालिया देने लगी .

बहू बेचारी क्या करती मन मार कर जाना पड़ा लेकिन उसे रोना आ रहा था उसकी आँखे भर आई , वह और औरतों को मन्दिर जाते देख रही थी , औरतें मंगल गीत गा रही थी . उसके सब अरमान पलकों से टपक रहे थे . वह आज सजना चाहती थी , अपने पति के नाम की चुडिया पहनना चाहती थी , माग में अपने पति के नाम का सिंदूर लगाना चाहती थी और वह साड़ी पहनना चाहती थी जो उसके पति ने उसे अपनी पहली कमाई पर दिया था, आज उसके लिए मंगल कामना इश्वर के चरणों में जा कर करना चाहती थी . वह अन्दर ही अन्दर रो रही थी और खेत की तरफ़ जा रही थी , खेत पर पंहुच कर , को - कागा - को , यहाँ ना आ , मेरा ना खा - कही और जा जा कहती जा रही थी .

उसी समय पृथिवी पर शंकर और पार्वती जी भ्र्मद करने निकले थे , पार्वती जी को बहू का रोना देख कर ह्रयद भर आया और उन्होंने शिव जी से कहा की नाथ देखिये तो कोई अबला नारी रो रही है . रूप बदल कर शंकर और पार्वती जी बहू के पास पंहुचे और पूछा की बेटी क्या बात है ? क्यू रो रही हो ? क्या कस्ट है तुम्हे तो वह बोली की मै अपनी किस्मत पर रो रही हूँ . आज तीज का ब्रत है गाव की सारी औरते पूजा पाठ कर रही है और मेरी सास ने मुझे यहाँ कौवे उड़ने के लिए भेज दिया है और मै अभागी यहाँ कौवे उडा रही हूँ . भोले बाबा को बहू पर दया आ गई उन्होंने बहू को ढेर सारे गहने और चंडी और सोने के सिक्के दे कर कर कहा की तुम धर जाओ और अपनी पूजा करो , मै तुम्हरे खेत की देख भाल करूँगा .जब बहू धर पहुँची तो बहू के पास इतना धन देख कर आश्चय चकित रह गई . बहू ने सारी बात सास को बता दी . सास बहू से अच्छे से बोली अच्छा तू जा कर पूजा कर ले और अगले साल मै जाउंगी खेत की रखवाली करने जाउनी .

अगले साल जब तीज आई बुढिया तैयार हो कर खेत पर पहुँच गई और खूब तेज तेज रोने लगी , ठीक उसी समय शंकर और पार्वती उधर से गुजर रहे थे और उन्होंने ने पूछा की क्या बात है तो उस बुढिया ने बताया की मेरी बहू मुझे बहुत परेशान करती है और उसने आज भी उसने मुझे खेत की रखवाली के लिए भेज दिया जबकि आज मेरा ब्रत है . भगवान शंकर उस बुढिया को समझ गए और उन्होंने ने कहा तुम घर जाओ , तो बुढिया ने कहा की आपने मुझे कुछ दिया नही तो भोले बाबा ने कहा की धर जाओ तुम्हे मिल जायेगा . जब वह घर पहुची तो उसके पुरे शरीर में छाले पड़ गए . बुढिया बहू को गलिया देने लगी . बहू ने पूछा तो बुढिया ने पुरी कहानी बताई , तब बहू ने कहा की भगवान हमेशा सरल, सच्चे और भोले भाले लोगों की ही सहायता करते है , लालची लोगो की नही .

आज की प्रस्तुतियों को विराम दूँ उससे पहले चलिये चलते हैं वटवृक्ष की ओर जहां नवनीत नीरव उपस्थित है अपनी कविता नाम रेत लेकर .....यहाँ किलिक करें 

और मुझे दीजिये अनुमति, शुभ विदा !




2 comments:

  1. किसी भी उम्र के व्यक्ति को दादी-नानी की कहानियाँ जरूर लुभा लेतीं हैं | प्रस्तुत कहानियें बहुत अच्छी लगीं |

    सादर

    जवाब देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top