जैसा कि आप सभी को विदित है कि “न्यू मीडिया और हिंदी का वैश्विक परिदृश्य” विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय परिसंवाद का आयोजन 13-14 सितंबर 2013 को काठमाण्डू में परिकल्पना समय के द्वारा किया जा रहा है । 

यह परिसंवाद चार सत्रों में सम्पन्न होगा, जिसमें मुख्य प्रतिपाद्य विषय “न्यू मीडिया और हिंदी का वैश्विक परिदृश्य” पर तथा कुछ उप विषयों पर वैचारिक मंथन सत्रों के साथ ही दो सत्र उल्लेखनीय ब्लॉगरों के सम्मान और सम्मिलन का भी होगा ।

विगत दो समारोह-सम्मिलन पर नज़र डालें तो परिकल्पना समूह के संस्थापक -संयोजक रवीन्द्र प्रभात जी के द्वारा उद्घोषित 51 ब्लॉगर्स को दिनांक 30 अप्रैल-2011 को हिंदी भवन दिल्ली में परिकल्पना सम्मान देश के एक बड़े प्रकाशन संस्थान हिन्दी साहित्य निकेतन बिजनौर ने प्रदान किया। इसी प्रकार परिकल्पना समूह द्वारा उद्घोषित 51 ब्लॉगर्स को दिनांक 27 अगस्त-2012 को राय उमनाथ वली प्रेक्षागृह, लखनऊ में परिकल्पना सम्मान प्रदान किया सामाजिक सांस्कृतिक संस्था तस्लीम ने । इस बार यह समारोह कई मायनों में विशिष्ट है, क्योंकि यह त्रिदिवसीय आयोजन देश से बाहर नेपाल की राजधानी काठमाण्डू में होने जा रहा है । 

यद्यपि समय कम है और आयोजन को एक नया आयाम भी देना है, इसलिए आवश्यक हो गया है कि तीसरे परिकल्पना सम्मान की उद्घोषणा कर ही दी जाये । इसके लिए लगातार चयन समिति की बैठक हो रही है एक सप्ताह के भीतर सूची फाइनल होने की संभावना है । ज्ञातव्य हो कि इस बार परिकल्पना सम्मान के अंतर्गत कुछ नए नियम-निर्देश के साथ -साथ नए सिरे से सम्मान राशि का भी निर्धारण किया जाना है, ताकि परिकल्पना सम्मान को एक नया स्वरूप प्रदान किया जा सके । साथ ही इसबार इस सम्मान के अंतर्गत एक विषय मर्मज्ञ  लेखक और एक चर्चित ब्लॉगर को शिखर सम्मान प्रदान किया जाना है । इस बार कुछ क्षेत्रीय भाषा यथा नेपाली, भोजपुरी, मैथिली, अवधि आदि के ब्लॉगर को भी स्थान दिया जाना है । 

इसलिए परिकल्पना सम्मान समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि परिकल्पना सम्मान हेतु चयनित धारकों के जीवन वृत्त के साथ नाम उद्घोषित किए जाएँ और नेपाल की राजधानी काठमाण्डू मे सभी सम्मान धारकों को नेपाल में भारत के राजदूत की उपस्थिती में नेपाल के किसी विशिष्ट व्यक्ति के कर-कमलों से प्रदान कराया जाए । इस प्रक्रिया को अंतिम रूप देने का कार्य प्रगति पर है । 20 जुलाई 2013 को इसकी विधिवत घोषणा परिकल्पना सम्मान समिति के संयोजक रवीन्द्र प्रभात जी के द्वारा परिकल्पना पर की जाएगी । 

नोट : इस सममारोह में उपस्थित होने हेतु सूचना देने वाले सभी सम्मानित सदस्यगण से अनुरोध है वे कृपया  अपना रजिस्ट्रेशन शुल्क चेक या ड्राफ्ट से "परिकल्पना समय" के नाम "पएबूल एट लखनऊ" बनबाते हुये निम्न पते पर भेजें : "परिकल्पना समय (हिन्दी मासिक), एस एस -107, सेक्टर-एन, संगम होटल के पीछे, अलीगंज, लखनऊ (ऊ.प्र.)-226024"

या "परिकल्पना समय" के विजया बैंक विकासनगर, लखनऊ  के खाता संख्या : 716600301000214 में सीधे जमा कराते हुये सूचना "parikalpana.samay@gmail.com" पर शीघ्र देवे । आपकी सूचना के आधार पर ही काठमाण्डू में उक्त तिथि को आपके आवास-भोजन और ट्रांसपोर्टेशन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी । 

विशेष जानकारी के लिए यह लिंक देखें : 


अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉग सम्मेलन काठमाण्डू में होना तय

निवेदक : 
मनोज पाण्डेय 
संपादक : परिकल्पना समय एवं
प्रयोजक : अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर  सम्मेलन , काठमाण्डू 

24 comments:

  1. इस परिकल्पना को साधुवाद. मेरी शुभकामनाये आयोजन के साथ है.यह सफल हो, ऐसी कोशिश हम सब करेंगे मिल कर. इस आयोजन के साथ ही एक नया इतिहास भी रचा जा रहा है.

    उत्तर देंहटाएं
  2. एक नया इतिहास रचने की तैयारी।
    शुभकामनाएं।

    उत्तर देंहटाएं
  3. हम साथियों सहित आ रहे हैं भाई !

    उत्तर देंहटाएं
  4. परिकल्पना की पूरी टीम को सफ़ल आयोजन के लिये अग्रिम हार्दिक बधाई और शुभकामनाये ।

    उत्तर देंहटाएं
  5. आपका साथियों समेत स्वागत है संतोष जी, मगर साथियों के बारे मे जानकारी मेल पर उपलब्ध करा दें तो मुझे व्यवस्था में सुविधा होगी ।

    उत्तर देंहटाएं
  6. मेरी शुभकामनाये परिकल्पना आयोजन के साथ है.परिकल्पना सम्मान की सूची शीघ्र प्रकाशित करने का कष्ट करे,ताकि उसके मुताबिक़ उन लोगों से मिलने के लिए आने का कार्यक्रम बना सकूं,आभार

    RECENT POST : तड़प,

    उत्तर देंहटाएं
  7. वैसे मेरी पूरी कोशिश होगी काठमांडू पहुचने की,,,

    उत्तर देंहटाएं
  8. एक सफल और बेहतरीन आयोजन हेतु मेरी समस्त शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  9. जल्दी ही पंजीकरण शुल्क भेजता हूँ

    उत्तर देंहटाएं
  10. आयोजन की सफलता के लिये हार्दिक शुभकामनायें एवँ बधाई !

    उत्तर देंहटाएं
  11. आज की ब्लॉग बुलेटिन आसमानी कहर... ब्लॉग बुलेटिन मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    उत्तर देंहटाएं
  12. BADHAAEE AUR SHUBH KAMNA . AESA
    AAYOJAN HO KI DASHKON TAK YAAD
    RAHE .

    उत्तर देंहटाएं
  13. ...बहुत अच्छी खुश-खबर दी है आपने!...मेरी शुभ-कामनाएं सदैव परिकल्पना के साथ है...इस समारोह में शिरकर करने की दिली इच्छा है!...बाकी सब संजोगों पर निर्भर करताहै!...हार्दिक धन्यवाद!

    उत्तर देंहटाएं
  14. ढेरों शुभकामनाएं. गाजे बाजे के साथ सफल हों जी .

    उत्तर देंहटाएं
  15. इस शुभ अवसर पर परिकल्पना टीम को सफ़ल आयोजन हेतु अग्रिम हार्दिक शुभकामनाये...सादर

    उत्तर देंहटाएं
  16. एक सफल और बेहतरीन आयोजन हेतु मेरी समस्त शुभकामनाएं आपके साथ हैं.

    उत्तर देंहटाएं
  17. आयोजन की सफलता के लिये हार्दिक शुभकामनायें एवँ बधाई ....


    व्यस्तता और समयाभाव बाधक बने हैं
    भ्रमर ५

    उत्तर देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top