हर नए आरंभ में साथ के साथ साथ एक दूरी यानि स्पेस ज़रूरी है। संबंधों को प्रगाढ़ होने देना चाहिए, एक 'अपना समय' सबके लिए है, बस उस समय का कोई हिंसक प्रयोजन न हो ! 


संगीता स्वरुप 
मनुष्य एक सामजिक प्राणी है । उसका एक परिवार होता है । हर परिवार के अपने कुछ नियम होते हैं । परिवार में रहते हुए कोई बंधन न हो यह संभव  नहीं लगता । हांलांकि हर इंसान अपने लिए निजित्त्व या कहें तो उसे अपने लिए स्पेस की दरकार होती है । पहले के या आज भी जो संयुक्त परिवार हैं वहां साथ रहते हुए स्पेस का मिलना कठिन होता है । लेकिन साथ रहने वालों को ये भी समझना चाहिए कि सबको स्वतंत्रता चाहिए । हर समय की रोक टोक इंसान को चिडचिडा  बना देती है ।  जहाँ संबंधों में एक दूसरे पर हावी होने की प्रवृति होती है वहां सम्बन्ध कटु भी हो जाते हैं । एक दूसरे के हर काममें हस्तक्षेप न करते हुए भी एक दूसरे को थोड़ा अपने लिए समय  देना चाहिए । लेकिन यह कहना कि  हर समय और हर परिस्थिति में हमें स्पेस चाहिए  ये मुझे तो कमसे कम संभव  नहीं लगता । 


सरस दरबारी
"मुझे इतना भी  भींचो की मेरा दम घुट जाये"
यह शब्द किसी के भी हो सकते हैं ..एक स्त्री के अथवा एक पुरुष के .लेकिन एक पुरुष प्रधान समाज में जहाँ वर्चस्व की घुट्टी पुरुषों को बचपन से पिलाई जाती है ,अमूमन यह शब्द एक स्त्री के  होते हैंयह तभी उपजते हैं  जब रिश्तों में हद से ज़्यादा पोस्सेस्सिवनेस हो . अतीव स्वत्वात्मकता किसी हद तक अच्छी लगती लेकिन जब आप पर हर कदम पर अंकु लगने लगे ...आपके उठने , बैठने , बातें करने , दोस्त बनाने , अपने शौक पूरे करने इत्यादि पर दूसरी की मर्ज़ी हावी हो.....तब यह उदगार एक विस्फोटक रूप ले लेते हैं .
ऐसा क्यों होता है ...की दो बेतहाशा प्यार करने वाले अचानक बिला वजह एक दूसरे से विरक्त हो ाते हैं....ऐसा क्यों होता है ...की बगैर कहे एक दूसरे की मन  बातजान लेने वाले ....अचानक तने अबूझ हो जाते है की कोई संवेदना कोई स्वर उन तक नहीं पहुँ पाता ......ऐसा क्यों होता है की साथ जीने मरने की कसमें खाने वाले...अचानक एक दूसरे के वजूद से नफरत करने लगते हैं .......
जब रिश्ते हमपर हावी होने लगते हैं तो वे अझेल हो जाते हैं .....इससे  मिलो , उससे  बोलोिर्फ मेरे साथ समय गुज़ारोमुझे अपनी प्रायोरिटी में रखोमेरी इक्षाएंपहले पूरी करो , मेरी रुरत को तवज्जो दोजो मैं चाहू , वही तुम चाहोजो मैं कहूँ वही तुम सुनो ..... सुने हुए से  लगते हैं  यह शब्द ....और ज़्यादातर यह वे शब्द हैंजो एक पति अपनी पत्नी से कहता है ...और त्नी कभी सर झुकाकर , कभी ख़ुशी ख़ुशी उस बात का मान तब तक रखती है ...जब तक यह उसकी खुशियों के आड़े नहींआते या असहनीय नहीं हो जाते .....और तब शुरू होती एक जंग ...अपने स्पेस के लिए ..अपन निजता के लिए .....और इसीके ाथ शुरू होता है , रिश्तों का ूटनाबिखरना....जो कभी सुखद , संतोषप्रद थे.
इसका दोष किसके सर मढ़ा जाये .....उस पुरुष केजिसने सदा स्त्री को अपना अधिकार , अपनी मिलकियत समझा ...जिसे वह जैसे चाहे स्तेमाल करे ...या उस स्त्रीपर जिसने पहली बार ही ऐतराज़ नहीं िया ..जिसने शुरू में सब कुछ ख़ुशी ख़ुशी स्वीकारा और बाद में ....अपना रुख बदल लिया ...
मैं समझती हूँ दोष दोनों का है जिस दिन स्त्री को यह एहसास  की यह अंकुश उसकी बर्दाश्त की सीमा लाँघ रहे हैं ..उसे उसी क़्त अपने पति को आगाह कर देनाचाहिएजता देना चाहिए की उसका अपना भी कोई व्यक्तित्व है ....कु अपनी भी इक्षाएँ हैं जिन्हें वह सुरक्षित रखने का अधिकार रखत हैऔर पुरुष का यह समझनाऔर  बात का मान रखना ज़रूरी है .  क्या वास्तव में ऐसा हो पाता है ?
औरत हमेशा देना जानती है ....सबको , अपना सब कुछ ...इस दर्जा  खुद रीति हो जाती है  ....पति बच्चों , सास ससुरअन्य रिश्तेदारों की सेवा में कोई कोर कसनहीं छोड़ती पर क्या उसे किसी  प्रकार की मान्यता मिलती है ..?
नहीं बल्कि फ़र्ज़ का एक और बोझ ाद दिया जाता है उसपर ..करती हो तो कोई एहसान नहीं करती ...यह तो तुम्हारा फ़र्ज़ है .....वह अपने लिए जीना बंद कर देती है.....अपने शौक भूल अपनी स्पेस  से ोम्प्रोमाईज़ कर लेती है ...... धीरे धीरे एक ज्वालामुखी दधकन लगता है भीतर जिसके मुहाने पर टिके सारे रिश्ते उसकेफटने पर तितर बितर हो जाते हैं .
बस एक थोडीसी स्पेसएक अपना निजी दायरा ही तो चाहा था .....
स्पेस ! यह एक आम समस्या है जहा हम किसी अपने पर अपना अधिकार जताते जताते इतने हावी हो जाते है की कब वह सुखद आलिंगनएक बंधन , एक घुटन भराबाहुपाश बन जाता है इसका अंदाज़ ही नहीं लग पाता..
हर उम्रएक तपके , हर किस्म का इंसान अपनी एक स्पेस चाहता है जहाँ किसीका हस्तक्षेप  होपर दकियानूसी सोचअसंवेदनशीलता , संवेदनहीनताऔर पुरुषोंके  वर्चस्व के रहतेस्त्रियों के लि इस स्पेस का चाहना  बिलकुल गल समझा जाता है
पोस्सेस्सिव होनाकिसी को बेहद चाहना एक सुखद अनुभूति है पर िसीको अपनी चाहत में इतना  भींचो की उसका दम घुटने लगे...उसे साँस लेने दो..उसे खुलकरजीने दो . वरना स्नेह और समर्पण की जगह , वितृष्णा , छटपटाहट और छिटककर दूर जाने की चाहतकब घर ेगी इसकी भनक भी नहीं लग पायेगी ...और जब तकइसका एहसास होगा ...बहोत देर हो चुकी होगी  



स्पेस यानि अपने लिए एक दायरा ,हमेशा से मन ने चाहा जब से मन की सुनना आया ....लेकिन अपने लिए कोई कोना मिला ऐसा कभी महसूस नहीं हुआ .....याद आता है पलटकर देखने पर बचपन आवाजें टकराती है -जाओ इनके साथ जाकर घूम आओ ,इतनी रात तक बालकनी में क्यों खडी हो अन्दर आओ....क्यों जाना है सहेलियों के साथ जाना ही है तो छोटे को ले जाओ
फिर अपनी आँखों में काजल भी सजाकर देखना हो तो छुपाकर देखा ...... बड़े हुए तो -अरे कहां हो? क्या अकेले बैठी हो और माँ क्या सोच रही हो ....मुझे ये ....मुझे वो ....
आज तक लगता है असंभव ही है .....एक कोना जो मुझे मिले



कुहू गुप्ता 
Singer / Song-writer / Performer
हमें किसी भी रिश्ते में स्पेस क्यों चाहिए होती है? देखा जाए तो किसी भी तरह के माहौल में, जैसे घर, ऑफिस, ससुराल, मायका, पति या पत्नी के साथ, हर व्यक्ति को स्पेस की ज़रूरत होती है. पर ऐसा क्यों होता है?  क्या हमें अपने आप से बातें करने के लिए वक्त के अलग टुकड़े की ज़रूरत होती है? और उसी बात चीत को करने के लिए हम स्पेस की  मांग रखते हैं? अब वो बात चीत क्या हो सकती है? अपने विचारों के बारे में विचार करना?  हम जो भी काम कर रहे हैं, उनका गहन विश्लेषण करना, ये सोचना कि  हम सही कर रहे हैं या गलत? अपने अंतर्मन से एक संवाद छेड़ना बहुत ज़रूरी है. आज हम बाहर की दुनिया को जानने पहचानने में इतने व्यस्त हैं और खुद क्या हैं, वही पता नहीं. अपने अंदर एक वो हिस्सा होता है, जिसे हम किसी के साथ बाँटते नहीं. और जब उस हिस्से पर किसी का आक्रमण होने लगता है, हमें स्पेस की कमी खलने लगती है. तब कोई दूसरा व्यक्ति एक ऐसा संवाद छेड़ने की कोशिश करने लगता है, जिसकी इजाज़त हमने सिर्फ खुद को दी होती है. अक्सर ये विभाजन हमें खुद नहीं पता होता. पहले पहल तो हम दूसरे व्यक्ति को अपनी ज़िन्दगी में किसी भी हद तक घुसने की इजाज़त दे देते हैं. वजह क्या हो सकती है? शायद सामने वाले का  समर्थन या उसकी तारीफ या उसका साथ होने का एहसास सभी तरह के स्पेस से ऊपर होता है. हमें  लगता है अभी हमारा सारा ध्यान उस दूसरे व्यक्ति को अपना बनाने में या वशीभूत करने में होना चाहिए. ऐसे वक्त में डगमगाना कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन जब किसी का समर्थन एक हद पार कर लेता है, उसकी महत्वता थोड़ी कम हो जाती है. इसका सीधा प्रभाव उस दायरे पर पड़ता है, जो हमने अपने चारों ओर बना रखा है. वो दायरा बदल जाता है. कमाल की बात ये होती है कि हम ज्यादातर ये बात समझ ही नहीं पाते हैं कि दूसरे व्यक्ति को हमने पिछले कुछ समय तक उस दायरे में आने की अनुमति दे रखी थी. मगर अचानक से हम बदल जाते हैं और ये सोचने लगते हैं कि सामने वाले को भी ये बदलाव खुद ही समझ आ जाएगा. लेकिन ऐसा होता नहीं. होगा भी कैसे? कुछ घर्षण तो होगा ही ऐसे में.

 असल में जिस स्पेस की बात हम कर रहे हैं, वो एक खाली स्पेस है हमारे अंदर। हर इंसान अपने आप में अधूरा है आज. ऐसा होना नहीं चाहिए लेकिन ये सच है. असल में हर इंसान अपने आप में पूरा होना चाहिए. यही हमारा मूल रूप है. लेकिन हम वो भूल चुके हैं और व्यक्तित्व का वो अधूरा हिस्सा हम किसी और में खोजने लग जाते हैं. शुरुवात में दूसरे का वो हिस्सा हमें खुद में बहुत अच्छा लगता है. हमें कोई तकलीफ  नहीं होती उस स्पेस को बाँटने में. मगर धीरे धीरे जब हमें लगने लगता है कि अब हम उस हिस्से की वजह से पूरे हो चुके हैं, तब हमें स्पेस की बात खटकती है. लगता है कि क्यों बाँटें हम अपना वो हिस्सा किसी और के साथ? तब ये भूल जाते हैं की शुरुवात में हमने खुद ही सामने वाले को ये इजाज़त दी थी हमारे स्पेस में घुसने की.

तो आखिर ये स्पेस की दिक्कत का समाधान क्या है? समाधान ये है कि किसी भी रिश्ते में हमें बहुत ही जागरूकता से अंदर घुसना चाहिए. अगर हमें लगता है की हम किसी अधूरे व्यक्तित्व के हिस्से को पूरा करने के लिए उस रिश्ते में घुसने जा रहे हैं, यानी कि कुछ लेने के भाव से रिश्ता बना रहे हैं, तो ये गलत होगा. क्योंकि ऐसी शुरुवात से बाद में स्पेस की दिक्कत आना बहुत ही स्वाभाविक है. लेकिन अगर हम किसी रिश्ते में कुछ देने के भाव से जुड़ेंगे, तो कभी भी हमारे अंतर्मन का हिस्सा किसी और के द्धारा अतिक्रमण का पात्र बनेगा ही नहीं. क्योंकि हम अपने आप में पूरे रहेंगे और कोई खाली स्पेस रहेगा ही नहीं अतिक्रमण के लिए.

तो आज के बाद जब कभी आपको लगे कि किसी रिश्ते में आपको स्पेस की ज़रूरत लग रही है, तो शांत बैठ कर ये सोचने की कोशिश करें कि शुरुवात में क्या ये स्पेस आपने अपनी मर्ज़ी से सामने वाले को दी थी जो अब आप उससे वापिस मांग रहे हैं? अगर हाँ तो सोचिये कि आपके व्यक्तित्व का कौनसा वो हिस्सा था, जिसे आप सामने वाले के साथ से पूरा करने की कोशिश कर रहे थे. अगर वो हिस्सा समझ आ जाता है तो बहुत बड़ी उपलब्धी है क्योंकि उस पर आप आत्म उन्नती के लिए काम कर सकेंगे. उसके साथ ही साथ सामने वाले को यही बात पूरी तरह खुल कर समझाना ज़रूरी है. अगर खुल कर सही शब्दों में अपना स्पेस वापिस माँगा जाए, तो मुश्किलें बहुत कम हो जाती हैं.

देखा जाए तो अगर एक रिश्ते में दोनों ही लोग देने के भाव से आयें, तो कभी स्पेस की दिक्कत आएगी ही नहीं. मानती हूँ, ये तो बहुत ही आदर्श और काल्पनिक बात हो गयी. पर हम कोशिश तो कर सकते हैं जब भी हमें इस बात की जागरूकता महसूस हो जाए, उस पर काम कर लें और दोबारा वही गलती ना दोहरायें। रिश्ते में हमें दूसरे व्यक्ति के आचरण के ऊपर कोई पकड़ नहीं रहती, इसलिए अपनी तरफ से जितनी कोशिश की जाए, बेहतर है! है ना?

रश्मि प्रभा - निःसंदेह, हम खुद और अधिक पाने की मद में स्पेस यानी दूरी की उस रेखा को मिटा देते हैं, जो ज़रूरी है।  एक संतुलन हो तो इसके लिए परेशान होने की ज़रूरत नहीं होती !

शिवम मिश्रा 
इस मुद्दे पर क्या कहें ... 

यहाँ का आलम तो ऐसा है कि ...
" झिर्रीयों से झाँकने का शौकीन है ज़माना ... जो मैं खोल दूँ दरवाजे तो कोई पूछने न आएगा !!"

रश्मि प्रभा - विपरीत स्थिति जीने में रहते हैं लोग, पर दरवाजा उनके लिए ही खुले,जिनके लिए हम प्रतीक्षित हैं, जो हमारे लिए हैं  … झिर्रियों से झाँकनेवाले ढीढ होते हैं, सच तो ये है कि एक शांत पल वे भी चाहते हैं, जिसे स्पेस कहते हैं  … कहा जाता है !
शिखा वार्ष्णेय

स्पंदन SPANDAN

लंदन
स्पेस यानी जगह। ।वह जगह जो हम चाहते हैं अपने लिए, अपने अस्तित्व के लिए और वह जगह जहाँ हम किसी की भी दखलंदाजी नहीं बर्दाश्त करते। परन्तु क्या हमें हमेशा मिलता है वह स्पेस ? क्योंकि हर स्पेस में हर वक़्त कोई न कोई तो शामिल रहता है. शायद प्रत्यक्ष रूप से हम नजरअंदाज कर लें परन्तु मानसिक रूप से हर समय ही हम बंधे होते हैं किसी न किसी से.
हमारा हर निजी दायरा टकराता है किसी और के निजी दायरे से और हम ढूंढते रहते हैं वह स्पेस - जो हमें चाहिए हमारे लिए, सिर्फ हमारे अपने लिए.

रश्मि प्रभा - स्पेस एक समय है, जो हर किसी को चाहिए होता है, अपनी सोच,अपने आराम के लिए . मशीन की तरह कोई हर वक़्त प्यार भी नहीं कर सकता - अति किसी भी बात की जानलेवा लगती है। तो अति से परे एक निजित्व एक-दूसरे को देना चाहिए


स्पेस यानी कि निजी दायरा।
..यह स्वस्थ जीवनशैली का एक आवश्यक अंग है।अपने निजी विचार, निजी आवश्यकताएं, निजी कार्य कलाप...इत्यादि अपने तक सीमित रखना बहुत बार जरुरी हो जाता है।...इसके लिए घर का एक कमरा या कोना भी ऐसा होना जरूरी हो जाता है, जो सिर्फ आप ही का हो। यहां हर चीज सिर्फ आपकी और सिर्फ आपके लिए ही हो। किसी की इस स्थान पर दखल अंदाजी न हो।न हो कोई सवाल,न हो कोई जवाब।


यह चर्चा अभी जारी है, मिलती हूँ एक छोटे से विराम के बाद.....

3 comments:

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top