'परिकल्पना सार्क सम्मान चयन समिति' द्वारा यात्रा वृतांत के लिए दक्षिण भारत से श्रीमती संपत देवी मुरारका (हैदराबाद, तेलंगाना), पुरातत्व विषयक लेखन के लिए मध्य भारत से  श्री ललित शर्मा  (रायपुर, छतीसगढ़), ब्लॉग पर संस्मरणात्मक सृजन के लिए उत्तर भारत से श्री कृष्ण कुमार यादव (इलाहाबाद, उत्तर प्रदेश) और साहित्यिक ब्लॉग पत्रकारिता के लिए नेपाल से श्री कुमुद अधिकारी  को "परिकल्पना सार्क शिखर सम्मान" प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इस सम्मान के अंतर्गत सभी सम्मान धारकों को आगामी 15 से 18 जनवरी 2015 तक भूटान की राजधानी थिम्पू में आयोजित चतुर्थ "अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन सह परिकल्पना सम्मान समारोह" के दौरान रु॰ 25000/- की धनराशि, सम्मान-पत्र, प्रतीक चिन्ह, श्री फल और अंगवस्त्र प्रदान किए जाएंगे।



साथ ही थिम्पू, भूटान से श्री लिंगचेन दोरजी को अँग्रेजी भाषा में उनकी चर्चित उपन्यासिक कृति "होम संगरिला" के लिए,  सिडनी, ऑस्ट्रेलिया से सुश्री रेखा राजवंशी को पश्चिमी देशों में हिन्दी के प्रचार-प्रसार हेतु  तथा औरंगाबाद, महाराष्ट्र, भारत से सुश्री सुनीता प्रेम यादव को अन्य भाषाओं से हिन्दी में अनुवाद-कर्म को बढ़ावा देने हेतु "परिकल्पना सार्क सम्मान" प्रदान करने का निर्णय लिया गया है। इस सम्मान के अंतर्गत सम्मान धारक को रु॰ 5000/- की धनराशि, सम्मान-पत्र, प्रतीक चिन्ह, श्री फल और अंगवस्त्र प्रदान किए जाएंगे।

दक्षिण एशिया में ब्लॉग पर साहित्य के विकास हेतु पृष्ठभूमि तैयार करने के साथ-साथ हिंदी भाषा व संस्कृति के प्रचार-प्रसार और भाषायी सौहार्द्रता एवं सांस्कृतिक अध्ययन-पर्यटन के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लखनऊ की साहित्यिक संस्था "परिकल्पना" तथा लखनऊ से प्रकाशित होने वाली हिन्दी मासिक पत्रिका "परिकल्पना समय" द्वारा संयुक्त रूप से प्रत्येक वर्ष दक्षिण एशिया के किसी देश में विगत चार वर्षों से "अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन सह परिकल्पना सम्मान समारोह" आयोजित करती आ रही है, जिसमें ब्लॉग और साहित्य जगत की हस्तियों को अलंकृत किया जाता रहा है। विगत तीन समारोह क्रमश: 30 अप्रैल 2011 में भारत की राजधानी दिल्ली, 27 अगस्त 2012 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ तथा 13-14-15 सितंबर 2013 में नेपाल की राजधानी काठमांडू में आयोजित हो चुके हैं तथा इसबार यह समारोह भूटान की राजधानी थिम्फू एवं सांस्कृतिक राजधानी पारो में आगामी 15-16-17-18 जनवरी 2015 को आयोजित हो रहे हैं।

अब तक इस सम्मान से देश-विदेश के 150 से ज्यादा ब्लॉगर्स सम्मानित हो चुके हैं।

इस बार भूटान में आयोजित समारोह में भी दक्षिण एशिया के लगभग 50 ब्लॉगर्स को "परिकल्पना सम्मान" प्रदान किए जाएंगे, जिनमें प्रमुख हैं असम के गुवाहाटी से श्री नीलेश माथुर, सिल्चर से श्रीमती शुभदा पाण्डेय, उत्तर प्रदेश के बाराबंकी से श्री रणधीर सिंह सुमन और डॉ विनय दास, लखनऊ से श्री राम बहादुर मिश्रा, राजस्थान के श्रीगंगानगर से श्री सुरजीत सिंह बरवाल, जयपुर से सुश्री सरस्वती माथुर,  छतीसगढ़ के रायपुर से श्री गगन शर्मा, नवी मुंबई से श्रीमती तारा सिंह और मुंबई से आलोक भारद्वाज आदि। 

15 comments:

  1. सभी सम्मान धारक ब्लॉगर्स को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनायें तथा आयोजनकर्ताओं की टीम का हृदय से अभिनन्दन !

    उत्तर देंहटाएं
  2. सभी को बहुत बहुत मुबारक एवं शुभकामनायें

    उत्तर देंहटाएं
  3. सभी सम्मानित ब्लॉगर्स को हार्दिक बधाई!

    उत्तर देंहटाएं
  4. हार्दिक बधाई सभी सम्मानित ब्लागर्स को ।

    उत्तर देंहटाएं
  5. इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.

    उत्तर देंहटाएं
    उत्तर

    1. हार्दिक बधाई सभी सम्मानित ब्लागर्स को ।

      हटाएं
  6. परिकल्पना टीम द्वारा "परिकल्पना सार्क शिखर सम्मान" हेतु चयन के लिए हार्दिक आभार। अन्य सभी चयनित मित्रों को भी बधाइयाँ।

    आप सभी की शुभकामनाओं और स्नेह के लिए आभारी हूँ।

    https://www.facebook.com/KKYadav1977

    उत्तर देंहटाएं
  7. सभी समानित ब्लोगेर्स को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें ...

    उत्तर देंहटाएं
  8. सभी ब्लॉगर बहनो-बंधुओं को बहुत बहुत बधाई। यह हिंदी प्रेमियों के लिए सुखद दिन है।

    उत्तर देंहटाएं
  9. सभी ब्लोगेर्स को हार्दिक बधाई और शुभकामनायें ...

    उत्तर देंहटाएं
  10. nice blog sir
    http://tlmomblog.blogspot.com
    best hindi motivation blog
    plzz visit sir and give your very use ful tips

    उत्तर देंहटाएं

आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

 
Top