क्षिण एशिया में ब्लॉग पर साहित्य के विकास हेतु पृष्ठभूमि तैयार करने के साथ-साथ हिंदी भाषा व संस्कृति के प्रचार-प्रसार और भाषायी सौहार्द्रता एवं सांस्कृतिक अध्ययन-पर्यटन के अवसर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से लखनऊ की साहित्यिक संस्था "परिकल्पना" तथा लखनऊ से प्रकाशित होने वाली हिन्दी मासिक पत्रिका "परिकल्पना समय" द्वारा संयुक्त रूप से प्रत्येक वर्ष दक्षिण एशिया के किसी देश में विगत पाँच वर्षों से "अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन सह परिकल्पना सम्मान समारोह" आयोजित करती आ रही है, जिसमें ब्लॉग और साहित्य जगत की हस्तियों को अलंकृत किया जाता रहा है। विगत पाँच समारोह क्रमश: 30 अप्रैल 2011 में भारत की राजधानी दिल्ली, 27 अगस्त 2012 में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ , 13-14-15 सितंबर 2013 में नेपाल की राजधानी काठमांडू,  13-14-15 जनवरी 2015 में भूटान की राजधानी थिंपु और 23-24-25 मई 2015 में श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में आयोजित हो चुके हैं तथा इसबार यह समारोह थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक एवं सांस्कृतिक राजधानी पटाया में आगामी  जनवरी 2016 को आयोजित हो रहे हैं।

इस बार थाईलैंड में आयोजित समारोह में अलंकरण हेतु जिन सम्मान धारकों को शामिल किया गया है, वह इसप्रकार है -

परिकल्पना सार्क शिखर सम्मान


ब्लॉगर: श्री प्रकाश हिन्दुस्तानी, इंदौर (मध्य प्रदेश)
ब्लॉग: प्रकाश हिंदुस्तानी 
सम्मान राशि: इक्कीस हजार रुपये


प्रकाश हिन्दुस्तानीप्रकाश हिंदुस्तानी एक भारतीय पत्रकार, कवि, लेखक और ब्लॉगर हैं। हिन्दी के पहले वेब पोर्टल वेबदुनिया के पहले संपादक, उसके बाद 'नईदुनिया', 'धर्मयुग', 'नवभारत टाइम्स', 'दैनिक भास्कर', 'सांध्य चौथा संसार' जैसे अख़बारों के साथ ही 'सहारा समय', 'जीएनएन' और स्थानीय चैनलों में विभिन्न महत्वपूर्ण पदों पर काम करने वाले वरिष्ठ पत्रकार और न्यू मीडिया के क्षेत्र में अपनी निजी वेबसाइट के माध्यम से 14 वर्षों से निरंतर सक्रिय हैं। 
    परिकल्पना सार्क सम्मान 

    प्रथम वरियता प्राप्त सम्मान धारक
    ब्लॉगर: श्री जितेन्द्र दीक्षित , मुंबई, महाराष्ट्र 
    ब्लॉग: Address to the Universe !
    सम्मान राशि: ग्यारह हजार रुपये
    जितेन्द्र दीक्षित                       विगत 15 सालों से टीवी पत्रकारिता और साल 2007 से चिट्ठा विश्व से जुड़े जितेंद्र दीक्षित के अधिकतर ब्लॉग बहुभाषीय है। अर्थात हिंदी और अंग्रेजी दोनो भाषाओं में हैं। ये अमूमन आतंकवाद, संगठित अपराध, सुरक्षा, राजनीति, प्राकृतिक आपदाओं और मुंबई के रंग ढंग पर ब्लॉग लिखते रहे हैं। मुंबई में 26 नवंबर 2008 के आतंकी हमलों को इन्होंने शुरूवात से लेकर आखिर तक कवर किया था और उस दौरान हुए अनुभवों पर इन्होंने एक किताब भी लिखी जो अन्य भाषाओं में भी अनुवादित की गई। वर्तमान में वे ए वी पी न्यूज मुंबई में वरिष्ठ संपादक के पद पर कार्यरत हैं।

    द्वितीय वरियता प्राप्त सम्मान धारक
    ब्लॉगर: सुश्री कविता रावत, भोपाल, मध्य प्रदेश 
    ब्लॉग: कविता रावत
    सम्मान राशि: ग्यारह हजार रुपये


    कविता ने बरकतउल्ला विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर शिक्षा प्राप्‍त की है। वर्तमान में वे स्कूल शिक्षा विभाग, भोपाल में कर्मरत हैं। ये भोपाल गैस त्रासदी की मार झेलने वाले हजारों में से एक हैं । ऐसी विषम परिस्थितियों में इनके अंदर उमड़ी संवेदना से लेखन की शुरुआत हुई, शायद इसीलिए वे आज आम आदमी के दुःख-दर्द, ख़ुशी-गम को अपने करीब ही पाती हैं, जैसे वे इनके अपने ही हैं। ब्लॉग इनके लिए एक ऐसा सामाजिक मंच है जहाँ ये अपने आपको एक विश्वव्यापी परिवार के सदस्य के रूप में देख पा रही हैं, जिस पर अपने मन/दिल में उमड़ते-घुमड़ते खट्टे-मीठे, अनुभवों व विचारों को बांट पाने में समर्थ हो पा रही हैं।

    तृतीय वरियता प्राप्त सम्मान धारक
    ब्लॉगर: श्री गगन शर्मा, रायपुर , छतीसगढ़ 
    ब्लॉग: कुछ अलग सा  
    सम्मान राशि: ग्यारह हजार रुपये

    My Photoकोलकाता विश्वविद्यालय से स्नातक श्री गगन शर्मा कोलकाता के कमरहट्टी जूट मिल्स एंड इंडस्ट्री में वरिष्ठ अधिकारी के पद से सेवानिवृत हैं। वर्ष 2008 से विभिन्न सामाजिक मुद्दों पर  वे अपने ब्लॉग के माध्यम से  मुखर होकर लिखते रहे  हैं। इस कार्य के लिए उन्हें वर्ष -  2014  का  परिकल्पना ब्लॉग गौरव सम्मान प्राप्त  हो चुका है।

    चतुर्थ वरियता प्राप्त सम्मान धारक
    ब्लॉगर: सुश्री कुसुम वर्मा, लखनऊ, उत्तर प्रदेश 
    ब्लॉग: हृदय कंवल 
    सम्मान राशि: ग्यारह हजार रुपये 


    कुसुम वर्मा एक ऐसी आवाज जो गले से निकलती है तो लगता है जैसे सरस्वती का साक्षात वरदान मिला हो। आल्हा की तान हो या बिरहा का दर्द, फाग की सुरीली धुन हो या कजरी की मिठास अपने लोकगीतों की सोंधी महक से सुर-सरस्वती और संस्कृति की त्रिवेणी प्रवाहित करने वाली लखनऊ दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले 'माटी के बोल' कार्यक्रम की संचालिका कुसुम वर्मा को विगत 15 से 18 जनवरी 2015 में भूटान की राजधानी थिम्पु में आयोजित "चतुर्थ अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन सह परिकल्पना सम्मान समारोह" में लोक गायन में उल्लेखनीय योगदान के लिए "परिकल्पना लोक सम्मान" वर्ग में परिकल्पना सम्मानसे अलंकृत किया गया था। 
       
    परिकल्पना  सम्मान (प्रतियोगिता परिणाम)
    1. परिकल्पना साहित्य सम्मान:     सुश्री प्रीति अज्ञात, अहमदाबाद, गुजरात
    2. परिकल्पना ब्लॉग सम्मान:         श्री अतुल श्रीवास्तव,राजनंद गाँव, छतीसगढ़  
    3.  
                           परिकल्पना  सम्मान (निर्णायकों द्वारा चयनित)
    1. परिकल्पना लोक साहित्य सम्मान:      श्री ओम प्रकाश जयंत, लखनऊ, उत्तर प्रदेश (अवधी)
    2. परिकल्पना गजल सम्मान:                 श्री अशोक गुलशन ,  बहराइच, उत्तर प्रदेश 
    3. परिकल्पना शिक्षा सम्मान:                  श्री मती कदम शर्मा, दिल्ली
    4. परिकल्पना प्रज्ञा सम्मान:                    श्री विश्वंभरनाथ अवस्थी, उन्नाव, उत्तर प्रदेश 
    उपरोक्त सभी सम्मान धारकों को आगामी जनवरी 2016 तक थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में आयोजित षष्टम "अंतरराष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन सह परिकल्पना सम्मान समारोह" के दौरान सम्मान स्वरूप निश्चित धनराशि, सम्मान-पत्र, प्रतीक चिन्ह, श्री फल और अंगवस्त्र प्रदान किए जाएंगे।

    7 comments:

    1. परिकल्पना सार्क सम्मान चयन के लिए आभारी हूँ ... साहित्यिक संस्था "परिकल्पना" एवं हिन्दी मासिक पत्रिका "परिकल्पना समय" के संचालक मंडल का .....
      आयोजन की सफलता के लिए हार्दिक शुभकामनायें!

      उत्तर देंहटाएं
    2. congratulations ,also see my blog ..kamleshkumardiwan.blogspot.com

      उत्तर देंहटाएं
    3. मै आप सभी साथियो का अभिनंदन करता हूँ।जिन को सम्मानित क्या जा रहा है। मैं भी ब्लॉग लेखक हूँ।

      उत्तर देंहटाएं
    4. बधाई सभी मित्र ब्लोग्गर्स को

      उत्तर देंहटाएं
    5. मुझे अपने मित्रों के साथ सहयात्री के रूप में विदेश में कुछ क्षण व्यतीत करने का अवसर मिल रहा है इसके लिए परिकल्पना को धन्यवाद |

      उत्तर देंहटाएं

    आपका स्नेह और प्रस्तुतियों पर आपकी समालोचनात्मक टिप्पणियाँ हमें बेहतर कार्य करने की प्रेरणा प्रदान करती हैं.

     
    Top